Friday, May 3rd, 2024

चार लाख यूजी-पीजी विद्यार्थियों की परीक्षाएं स्थगित

भोपाल।

प्रदेश के चार लाख स्टूडेंट को बड़ी राहत मिली है। राज्य शासन द्वारा उच्चशिक्षा, चिकित्सा शिक्षा और तकनीकी शिक्षा विभाग की स्नातक एवं स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम की परीक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं। हालांकि मेडिकल विवि 22 जून से शुरू होने वाली परीक्षाओं का टाइम टेबिल पूर्व में ही स्थगित कर चुका है। उच्च शिक्षा विभाग की परीक्षाएं 29 जून से 31 जुलाई और तकनीकी शिक्षा विभाग की अंतिम सेमेस्टर की परीक्षाएं 16 जून से 31जुलाई तक निर्धारित थी। सोमवार को सभी परीक्षाएं स्थगित करने के आदेश जारी कर दिए। राज्य शासन द्वारा आगामी परीक्षा तिथियां पृथक से घोषित की जाएंगी। राज्य शासन के इस निर्णय का मौलाना आजाद राष्टÑीय प्रौद्योगिकी संस्थान (मेनिट) और राष्टÑीय विधि संस्थान विश्वविद्यालय (एनएलआईयू) की परीक्षाओं पर कोई असर नहीं पड़ेगा। वह जारी रहेंगी। देखा जाए तो जिस तरीके से वह परीक्षाएं ले रहे हैं, उससे विद्यार्थी कोरोना संक्रमण की चपेट में आने का खतरा बहुत कम है। मैनिट आॅनलाइन एग्जाम ले रहा है, जो स्टूडेंट जहां है वहां से मोबाइल, लैपटॉप के माध्यम से एग्जाम दे सकता है। इसके बाद भी यदि कोई स्टूडेंट छूट जाता है तो वह बाद में परीक्षा दे सकता है।एनएलआईयू में प्रोजेक्ट, आनलाइन वायवा और कक्षाओं की उपस्थिति के आधार पर नंबर दिए जाएंगे। यहां सिर्फ प्रोजेक्ट जमा कराए गए हैं, इसके बाद वायवा उनका आॅनलाइन लिया जा रहा है। दोनो संस्थानों की परीक्षाएं बीस जून तक समाप्त हो जाएगी।

29 जून से होनी थी विश्वविद्यालयों में परीक्षाएं

कोरोना संक्रमण के बीच प्रदेश भर के सात विश्वविद्यालयों में 29 जून से 31 जुलाई के बीच परीक्षाएं आयोजित कराई जानी थीं, जिसको लेकर उच्च शिक्षा विभाग ने कुल सचिव और विश्वविद्यालय प्रबंधन को गाइडलाइन भी जारी कर दी थी. उच्च शिक्षा विभाग में यूजी और पीजी के फाइनल ईयर की परीक्षाएं स्थगित होने के साथ तकनीकी शिक्षा विभाग की परीक्षाएं भी स्थगित कर दी हैं. तकनीकी शिक्षा विभाग की परीक्षाएं 16 जून से आयोजित हो रही थीं.

 

सोशल डिस्टेंसिंग के साथ आयोजित होनी थी परीक्षा

 

प्रदेशभर के सात विश्वविद्यालयों में 597 परीक्षा केंद्रों पर साढ़े 4 लाख परीक्षार्थी शामिल हो रहे थे. कोरोना संक्रमण के चलते सोशल डिस्टेंसिंग के साथ परीक्षा आयोजित कराई जानी थी, जिसको लेकर परीक्षा केंद्र भी दो से तीन गुने किए जाने थे. 29 जून से परीक्षा होने के चलते विश्वविद्यालयों में तय समय पर परीक्षा केंद्र तैयार नहीं हो पा रहे थे. इसी के चलते परीक्षाओं के लिए नई तारीखों का ऐलान करने का फैसला लिया गया है.

 

उच्च शिक्षा विभाग ने 3 दिन पहले गाइडलाइन की थी जारी

उच्च शिक्षा विभाग ने विश्वविद्यालयों में परीक्षा कराने को लेकर 3 दिन पहले गाइडलाइन जारी की थी जिसमें कहा गया था कि सोशल डिस्टेंसिंग के साथ परीक्षा केंद्रों में परीक्षा आयोजित कराई जाएगी और जो छात्र दूसरे शहरों में हैं, उन्हीं शहरों में स्थित पास के विश्वविद्यालयों में परीक्षार्थी परीक्षा में बैठ सकेंगे. परीक्षा केंद्रों पर परीक्षार्थियों को एक घंटे पहले पहुंचना था. परीक्षा केंद्रों पर छात्रों का मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया गया है. वह अपने साथ सैनेटाइजर परीक्षा केंद्र पर ले जाा सकते हैं. वहीं,पर्यवेक्षकों को भी दूरी बनाए रखने के लिए निर्देश दिए गए थे.

संबंधित ख़बरें

आपकी राय

14 + 8 =

पाठको की राय